ब्लॉग

VAMA APP : वर्चुअल ज्योतिष और मंदिर ऐप

VAMA (Virtual Astrology And Mandir App) भारत के सबसे तेजी से बढ़ते वर्चुअल प्लेटफार्मों (ऐप्स) में से एक है।

VAMA APP : हमारे देश में धार्मिक अनुष्ठानों का स्वरूप भी बदल रहा है। बढ़ती स्मार्टफोन की संख्या और आसानी से सुलभ इंटरनेट भक्तों के धार्मिक और आध्यात्मिक बाजार को और भी आसान बना दिया है।

मंदिरों में अब दर्शन, पूजा, चढ़ावा जैसे धार्मिक अनुष्ठान ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इन सेवाओं को आप घर बैठे आसानी से अपने पसंदीदा मंदिरों और पुजारियों से पूजा-पाठ और भगवान का दर्शन कर सकते हैं।  

पिछले 5 वर्षों में भारत का धार्मिक बाजार (religious market) लगातार बढ़ रहा है। एक्सपर्ट मार्केट रिसर्च के मुताबिक, भारत का धार्मिक बाजार का मूल्य 2020 में 44 बिलियन डॉलर था, जो वर्ष 2027 तक बढ़कर 100 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है।

कोरोना काल में जब लोग अपने घरों में बंद थे तब श्रद्धालुओं को मंदिरों तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ऐसे में श्रद्धालुओं को ऑनलाइन प्लेटफार्म की जरूरत महसूस हुई।

इस दौरान VAMA ने एक क्लिक पर मंदिर और पुजारियों तक ऑनलाइन पहुंच बनाने में काफी मदद की। वामा (VAMA) ने अब तक 10 लाख से भी अधिक भक्तों की ऑनलाइन पूजा व अन्य अनुष्ठानों को संपन्न करा चुका है। इसके अलावा VAMA ने अब तक 150,000 से अधिक लोगों को ज्योतिष परामर्श भी दे चुका है। 

वामा ऐप क्या है? (Vama App kya hai)

VAMA (Virtual Astrology And Mandir App) भारत के सबसे तेजी से बढ़ते वर्चुअल प्लेटफार्मों (ऐप्स) में से एक है। VAMA एक वन-स्टॉप वर्चुअल प्लेटफॉर्म है जो भक्तों को मंदिरों से ऑनलाइन जुड़ने की सुविधा देता है। इस ऐप के माध्यम से आप देशभर के प्रसिद्ध मंदिरों में ऑनलाइन पूजा, दर्शन कर सकते हैं। साथ ही इस ऐप के माध्यम से आप अनुभवी ज्योतिषियों से ऑनलाइन परामर्श भी ले सकते हैं। 

कैसे काम करता है VAMA App

VAMA (Virtual Astrology And Mandir App) भारत के प्रतिष्ठित मंदिरों की सेवाओं को वामा ऐप और ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराता है। जिससे मंदिरों में की जाने वाली अनुष्ठान, सेवाएं, दर्शन भक्तों को आसानी से उपलब्ध हो जाता है। 

भक्तों के लिए VAMA मंदिरों में पुजारी बुकिंग के अनुसार अनुष्ठान और सेवाएं करते हैं, जिसमें भक्त वीडियो कॉल, ऐप या वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भाग ले सकते हैं।

स्थापना

युवा पीढ़ी की धार्मिक और आध्यात्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए मनु जैन, हिमांशु सेमवाल और आचार्य देव ने VAMA (Virtual Astrology And Mandir App) की स्थापना वर्ष 2020 में की है। 

कोरोनाकाल में जब लोग अपने पसंदीदा मंदिरों में पूजा और दर्शन नहीं कर पा थे और मंदिरों के पुजारियों को अर्थ संकट हो गया तब भी इन्होंने श्रद्धालुओं और पुजारियों को ऑनलाइन कनेक्ट करने में पूरी मदद की। 

vama-app

फाउंडर्स से मिलिए

वामा के फाउंडर्स आस्था, ज्योतिष और धर्म के करीब लाने के प्रति समर्पित हैं। वामा के संस्थापक मनु जैन, आचार्य देव और हिमांशु सेमवाल हैं, जिन्हें 10 वर्षों से अधिक का अनुभव है। 

  • मनु जैन दूरसंचार क्षेत्र के एक अनुभवी पेशेवर और एक एंजेल निवेशक हैं। VAMA से पहले, उन्होंने Paytm, Aircel और Mydala में प्रबंधकीय पद संभाल चुके हैं। 
  • हिमांशु सेमवाल के पास दूरसंचार विपणन, व्यापार रणनीति, उत्पाद नवाचार और बिक्री में 14 वर्षों से अधिक का अनुभव है। वे वामा के प्रोडक्ट डिपार्मेंट को संभालते हैं। 
  • आचार्य देव तीसरी पीढ़ी के ज्योतिषी हैं और उनके पास राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, लखनऊ से ज्योतिष में मास्टर डिग्री है। उनके पास भारत में अग्रणी दूरसंचार प्रदाताओं के लिए ज्योतिष व्यवसाय के प्रबंधन में एक दशक से अधिक का अनुभव है।  

वामा का मिशन

  • आध्यात्मिकता के माध्यम से लोगों को उनके आस्था और धर्म करीब लाना।
  • आध्यात्मिक जरूरतों के लिए एक सुपर ऐप (App) बनाना।

सेवाएं

  • ऑनलाइन पूजा
  • ज्योतिष
  • ऑनलाइन दर्शन

वामा ऐप (vama app) देशभर के विभिन्न मंदिरों में कई धार्मिक सेवाएं प्रदान करता है। VAMA के माध्यम से आप इससे जुड़े देशभर के पसंदीदा मंदिरों में हवन, अभिषेक, आरती जैसे कई धार्मिक सेवाएं बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अन्नदान, गौसेवा के साथ-साथ मंदिरों के पुनर्निर्माण या जीर्णोद्धार के लिए दान भी दे सकते हैं। 

ऑनलाइन ज्योतिष परामर्श, कैरियर मार्गदर्शन के लिए VAMA ऐप पर 300 से अधिक ज्योतिषाचार्य उपलब्ध हैं, जहां आप करियर, विवाह, व्यवसाय जैसे विषयों पर उचित मार्गदर्शन ले सकते हैं। 

वामा पर उपलब्ध अन्य सेवाएं

वामा टीवी (VAMA TV)

वामा ऐप पर टीवी जैसा एक फीचर्स जल्द ही लॉन्च होने वाला है। जहां आप धर्म, त्योहार, संस्कृति, आध्यात्म, इतिहास, वेद, योग, ज्योतिष जैसे विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसा फीचर्स है जहां आप एक ही स्थान पर एक ही क्लिक में वीडियो, आडियो और लेख के माध्यम से सनातन धर्म से जुड़ सकेंगे। 

वामा टीवी (VAMA TV) के माध्यम से ही आप अपने पसंदीदा मंदिरों में होने वाे पूजा को ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे और आप मंदिरों में लगने वाले भीड़भाड़ से बच सकेंगे। 

वामा कैलेंडर

हिंदू धर्म की सभी त्योहार, अनुष्ठान और अन्य शुभ कार्य वैदिक कैलेंडर के मुताबिक ही संपन्न होती है जबकि पाश्चात्य संस्कृति और इंग्लिश मीडियम की शिक्षा ने हमारे युवाओं को इससे दूर कर दिया है।

वामा प्रत्येक दिन का कैलेंडर, शुभ मुहूर्त अपने ऐप पर प्रकाशित करता है। जहां आप हिंदू कैलेंडर के अनुसार सूर्योदय, सूर्यास्त, चंद्रोदय, चंद्रास्त, तिथि, नक्षत्र, योग, करण, शुभ, अशुभ समय, गृह प्रवेश, वाहन और संपत्ति खरीदने का शुभ मुहूर्त, मुंडन, विवाह, नाम करण, अनप्रासन मुहूर्त जान सकते हैं। 

उपलब्धि

अब तक VAMA ने 300 से अधिक ज्योतिषियों और 100 पुजारियों को अपने साथ जोड़ा है। 50 से अधिक ऐतिहासिक मंदिरों के साथ साझेदारी की है। वामा पूजा और दर्शन को ऑनलाइन माध्यम से लाकर विभिन्न भौगोलिक और आयु समूहों के भक्तों की धार्मिक आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है। साथ ही VAMA ज्योतिषियों और पुजारियों को मोबाइल और वाई-फाई सेवाएं जैसे प्रशिक्षण और बुनियादी ढांचा भी प्रदान किया है।

वामा ऐप को अभी तक 10 लाख से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर चुके हैं। गूगल प्लेस्टोर पर अब तक 3 हजार से भी अधिक लोगों ने रिव्यू करके 4.3+ से भी अधिक रेटिंग दी है। 

कोरोना महामारी के बाद भी बड़ी संख्या में लोगों ने मंदिरों में भीड़ लगाने और लंबी कतारों में इंतजार करने के बजाय वामा ऐप (VAMA APP) को चुना है।

वामा ऑफिस (VAMA OFFICE)

वामा का ऑफिस गुड़गांव में है। इसके अलावा VAMA OFFICE लखनऊ में भी स्थित है।

Vama office- 809, Udyog Vihar Phase V Rd, Phase V, Udyog Vihar, Sector 19, Gurugram, Haryana 122016

संक्षेप में कहें तो वामा (Virtual Astrology And Mandir App) सनातन धर्म की रक्षा के साथ-साथ युवा पीढ़ी को हिंदू संस्कृति, परंपरा, योग, ज्योतिष और धर्म से जोड़कर उन्हें उचित मार्गदर्शन कर रहा है। 

वामा ऐप आपकी सभी आध्यात्मिक जरूरतों जैसे- कुंडली मिलान, टैरो कार्ड रीडिंग, दैनिक राशिफल, ऑनलाइन पूजा, मंदिर दर्शन, विशेषज्ञ ज्योतिषियों के साथ ऑनलाइन परामर्श की सुविधा प्रदान कर रहा है। 

आसान भाषा में कहें तो VAMA आपकी धार्मिक/आध्यात्मिक सेवाओं को एक क्लिक पर स्मार्टफोन के माध्यम से आप तक पहुंचा रहा है। 

Related Articles

Back to top button